Saturday, September 19, 2020
Breaking News
Home / National / आर्टिकल 370 हटने के बाद नई राह पर जम्मू कश्मीर, पंचायत उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

आर्टिकल 370 हटने के बाद नई राह पर जम्मू कश्मीर, पंचायत उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में बदलाव की बयार बहने लगी है। तमाम विरोध प्रदर्शनों व विवादों के बीच राज्य में हालात धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगे हैं।गुरुवार को राज्य में पंचायत चुनावों का ऐलान कर दिया गया। 370 हटाए जाने के बाद से राज्य में यह पहला चुनाव होगा। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के हर ब्लॉक में खाली पड़े पदों के पंचायत चुनाव कराए जाएंगे।

यह जानकारी जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इस पंचायत चुनाव में बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। पंचायत चुनाव 5 मार्च से 20 मार्च तक कराए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर में इस पंचायत चुनाव को 8 चरणों में संपन्न कराया जाएगा। बता दें कि कश्मीर के कुछ इलाकों में चुनाव नहीं कराए जा सके थे। ये चुनाव उन्हीं इलाकों में होंगे।

जम्मू और कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने कहा कि जहां-जहां चुनाव होने हैं, वहां आज से आचार संहिता लागू हो गई। चुनाव आठ चरणों में होंगे। बता दें कि पिछले साल अगस्त में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था। जिसके बाद कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बन गए थे।

पहले चरण का मतदान- 5 मार्च
दूसरे चरण का मतदान- 7 मार्च
तीसरे चरण का मतदान- 9 मार्च
चौथे चरण का मतदान- 12 मार्च
पांचवे चरण का मतदान- 14 मार्च
छठे चरण का मतदान- 16 मार्च
सातवें चरण का मतदान- 18 मार्च
आठवें चरण का मतदान- 20 मार्च