Tuesday, September 22, 2020
Breaking News
Home / National / कश्मीर धारा 370: पीएम नरेंद्र मोदी ने की गृह मंत्री अमित शाह के भाषण की तारीफ

कश्मीर धारा 370: पीएम नरेंद्र मोदी ने की गृह मंत्री अमित शाह के भाषण की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में धारा 370 हटाने और जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का प्रस्ताव राज्यसभा में पास होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह के भाषण की तारीफ की। सोमवार को गृहमंत्री ने जम्मू कश्मीर के पुर्नगठन से जुड़े बिल को संसद में पेश किया। राज्यसभा में इस बिल पर चर्चा हुई और वोटिंग के बाद यह पास हो गया। मंगलवार को प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘राज्य सभा में गृह मंत्री अमित शाह जी का भाषण व्यापक और व्यावहारिक था। इस भाषण ने अतीत के स्मारकीय अन्याय को सही ढंग से उजागर किया और जम्मू-कश्मीर की बहनों और भाइयों के लिए हमारे नजरिए को पेश किया। जरूर सुनिए।’

Narendra Modi@narendramodi

Home Minister @AmitShah Ji’s speech in the Rajya Sabha was extensive and insightful. It accurately highlighted the monumental injustices of the past and coherently presented our vision for the sisters and brothers of J&K. Do hear. https://youtu.be/UHVIM_0sIZs  YouTube ‎@YouTube1.28 लाख7:55 pm – 5 अग॰ 2019Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता35.3 हज़ार लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

गौरतलब है कि धारा 370 और  इसी के एक हिस्से 35 ए के तहत जम्मू अधिकार को अन्य राज्यों की तुलना में विशेष अधिकार मिलते थे। इसी धारा के तहत जम्मू कश्मीर में भारत का संविधान और भारतीय संसद के कानून लागू नहीं होते थे। राज्य से बाहर का कोई भी नागरिक जम्मू कश्मीर में संपत्ति नहीं खरीद सकता है। अब इन प्रावधानों में बदलाव किए जा रहे हैं।

सोमवार आधी रात से ही कश्मीर में कुछ बड़ा होने की अटकलें लगने लगी थीं। कश्मीरी नेताओं को नजरबंद कर दिया गया था। इंटरनेट सेवाएं और स्कूल- कॉलेज भी बंद कर दिए गए थे और लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी। अब महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला के अलावा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन, इमरान अंसारी की गिरफ्तारी की खबरें सामने आई हैं।