Tuesday, March 31, 2020
Breaking News
Home / International / कोरोना से हवाई अड्डों को होगा 25 अरब डॉलर का नुकसान : एसीआई

कोरोना से हवाई अड्डों को होगा 25 अरब डॉलर का नुकसान : एसीआई

कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कारण उड़ानों में कटौती और यात्रियों की संख्या में कमी से इस वर्ष हवाई अड्डों को 25 अरब डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। हवाईअड्डा संचालकों के संगठन एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने आज एक रिपोर्ट में बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद से हवाई अड्डों पर विमानों की आवाजाही तथा आर्थिक गतिविधियों में भारी कमी आयी है।
इससे विमानन क्षेत्र से जुड़े हर उद्योग को नुकसान हो रहा है तथा वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से इस वर्ष हवाई अड्डा उद्योग को कम से कम 20 अरब डॉलर का नुकसान होगा जो 25 अरब डॉलर तक भी बढ़ सकता है। एसीआई की वैश्विक महानिदेशक ऐंजेला गिटेन्स ने कहा ‘‘विमानन क्षेत्र में यह धारणा है कि संकट की इस घड़ी में हम सब एक साथ हैं। कोई भी आर्थिक पैकेज इस प्रकार तैयार नहीं किया जाना चाहिये कि क्षेत्र के एक उद्योग को उसका ज्यादा लाभ मिले।’’
एसीआई ने सरकारों से माँग की है कि वे हवाईअड्डों को राजस्व संरक्षण प्रदान करें क्योंकि यात्रियों तथा विमानों की आवाजाही के दौरान विभिन्न प्रकार के शुल्कों से ही उन्हें राजस्व की प्राप्ति होती है। उसने कहा है कि हवाईअड्डों पर स्लॉट के इस्तेमाल की अनिवार्यता अस्थायी रूप से समाप्त करनी चाहिये। काउंसिल ने सरकारों से हवाईअड्डा किराया और कॉन्सेशन शुल्क माफ करने और करों में राहत की भी माँग की है।