Monday, December 18, 2017
Breaking News
Home / LIFESTYLE / चेहरे की रंगत निखारने के लिए करें ये उपाए

चेहरे की रंगत निखारने के लिए करें ये उपाए

गोरापन पाने के लिए लड़कियां ही नहीं, बल्कि लड़के भी बहुत क्रेजी होते हैं। कई बार आपका गोरा रंग सांवला पड़ जाता है, जिसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, कड़ी सूरज की धूप, प्रदूषण, झाइयां या फिर चेहरे पर दाग-धब्बे आदि। इसके लिए वह घरेलू और बाजारी प्रॉडक्ट्स का खुलकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह बाजारी प्रॉडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं, दूसरा इनमें केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।
बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर फेस वॉश से चेहरा धो लें।
दूध-केला: पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।
गुलाब जल: गुलाब जल चेहरे को टोन करके पोषण पहुंचाएगा। रोज वॉटर को दूध के साथ मिलाकर लगाए। इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा चमकने लगेगी।
एलोवेरा जैल: ऐलोवेरा जैल आपकी त्वचा को गोरा, साफ और नम बनाएगा। इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिए लगाएं।
सूरजमुखी बीज: सूरजमुखी के बीचों को रातभर दूध में भिगोकर रख दें, फिर इसमें हल्दी और केसर के कुछ धागे डालकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। कुछ दिनों बाद चेहरे का रंग गोरा दिखने लगेगा।
आम का छिलका: थोड़े से आम के छिलकों को दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें। इससे सन टेन मिट जाएगा और चेहरा गोरा बन जाएगा।
शहद: शहद को कुछ बूंदों को नींबू और थोड़े से दही के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। इससे चहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी।
शकर से स्क्रब करें: शकर को नींबू के रस के साथ मिक्स करें और हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। इससे डेड स्किन हटेगी और गंदगी बाहर निकलेगी।
ज्यादा पानी पीएं:  पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और चेहरे को टाइट बना कर झुर्रियां मिटाता है। इस वजह से चेहरा साफ और गोरा दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *