Thursday, July 16, 2020
Breaking News
Home / In Motion / “जनता कर्फ्यू” के साथ पूरे देश में ट्रेनबंदी, रेलवे नहीं चलाएगी ट्रेन

“जनता कर्फ्यू” के साथ पूरे देश में ट्रेनबंदी, रेलवे नहीं चलाएगी ट्रेन

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए 22 मार्च, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था. प्रधानमंत्री ने लोगों से खुद ही इस अवधि में घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की थी. अब भारतीय रेलवे ने भी 22 मार्च को पूरे देश में ट्रेनबंदी का ऐलान किया है.

रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि 21/22 मार्च की आधी रात यानी ठीक 12 बजे से 22 मार्च की देर रात 10 बजे तक, 22 घंटे कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेगी. हालांकि, रेल मंत्रालय ने पहले ही दिन सात घंटे की यात्रा पूरी कर चुकी पैसेंजर ट्रेन के लिए राहत का इंतजाम किया है. ऐसी ट्रेनों के गंतव्य तक परिचालन की अनुमति होगी.

Indian Railways: All passenger trains originating between midnight of March 21/22 to 2200 hours of March 22 shall not run. However, the passenger train services already on run at 0700 hours on the day will be allowed to run to the destinations. https://t.co/EUcOgOO3C8

— ANI (@ANI) March 20, 2020

रेल मंत्रालय की ओर से जारी पत्र के अनुसार 22 मार्च को 22 घंटे तक कोई भी यात्री ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशन से रवाना नहीं की जाएगी. रेल मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रविवार की सुबह 4 बजे रोका जाएगा. सुबह चार बजे से पहले अपने प्रारंभिक स्टेशन से रवाना हो चुकी ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने की अनुमति दी जाएगी.

इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कितनी और कौन-कौन सी ट्रेनें रद्द होंगी, इस संबंध में अधिक जानकारी शनिवार को दी जाएगी. उन्होंने बताया कि हावड़ा और शालीमार स्टेशन पर बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए 12 ट्रेनों का स्टॉपेज संतरागाची स्टेशन पर भी किया गया है. यह 12 ट्रेनें 4 अप्रैल तक संतरागाची स्टेशन पर भी 2 मिनट रुकेंगी.