Tuesday, September 22, 2020
Breaking News
Home / BUSINESS / जल्द ही WhatsApp Pay से कर पाएंगे डिजिटल पेमेंट, NPCI ने दी हरी झंडी

जल्द ही WhatsApp Pay से कर पाएंगे डिजिटल पेमेंट, NPCI ने दी हरी झंडी

फेसबुक के स्वामित्व वाली दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Whatsapp Pay के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑइ इंडिया (एनपीसीआई) की मंजूरी मिल गई है। भारत में जल्द ही WhatsApp Pay ऑफिशियल लॉन्च किया  जाएगा। एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने के बाद व्हाट्सएप के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की मदद से पेमेंट किया जा सकेगा। व्हाट्सएप पेमेंट के लिए कंपनी साल 2018 से ही बीटा टेस्टिंग कर रही है। हालांकि, एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने की पुष्टि अभी तक व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर नहीं की है।

बता दें कि, दो साल पहले से WhatsApp Pay की टेस्टिंग की जा रही है और अगर आप व्हाट्सएप यूज करते हैं तो आपको WhatsApp Pay का फीचर भी दिखा होगा। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, एनपीसीआई ने व्हाट्सएप के भारत में डिजिटल पेमेट सर्विस के लाइसेंस पास कर दिया है। इसे कंपनी कुछ चरणों में पूरे भारत में लॉन्च कर पाएगी। सभी यूजर्स को रोलआउट करने के बाद ‘व्हाट्सएप पे’ देश का सबसे बड़ा डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म बन जाएगा।

गौरतलब है कि भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। व्हाट्सएप ने फरवरी 2018 में आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर 10 लाख यूजर्स के लिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरू की थी। हालांकि, कंपनी उसके बाद से ही नियामक यानी एनपीसीआई की मंजूरी का इंतजार कर रही थी। यह सर्विस यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर आधारित है जो कि एनपीसीआई द्वारा विकसित किया गया है।