Sunday, September 20, 2020
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नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. अच्छी नींद शरीर को बीमारी से बचाती है, दिमाग को दुरुस्त रखती है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है. अच्छी सेहत के लिए 8-9 घंटे की नींद लेना जरूरी बताया जाता है लेकिन कुछ लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती है जिसकी वजह से उनका पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. अच्छी नींद के लिए डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें. आइए जानते हैं इनके बारे में.

बादाम- बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. नियमित रूप से बादाम खाने से डायबिटीज और दिल संबंधी पुरानी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. बादाम खाने से शरीर मे मेलाटोनिन हार्मोन बनता है जिसकी वजह से बहुत अच्छी नींद आती है. इसके अलावा बादाम मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है. अच्छी नींद के लिए मैग्नीशियम को भी जरूरी माना जाता है.

चेरी का जूस- चेरी का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है. यह पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंथोकायनिन और फ्लेवोनोल्स पाए जाते हैं. नींद ना आने की समस्या में चेरी का जूस बहुत लाभकारी माना जाता है. सोने से पहले इसे पीने से अच्छी नींद आती है.

फैटी फिश- सैल्मन, ट्यूना, ट्राउट और मैकेरल जैसी मछलियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 और विटामिन D पाया जाता है. ये दोनों चीजें शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनाते हैं जिसकी वजह से बहुत अच्छी नींद आती है. खाने से पहले फैटी फिश खाने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है.

कीवी- कीवी बहुत कम कैलोरी वाला पौष्टिक फल है. कीवी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. ये शरीर से सूजन और कोलेस्ट्रॉल कम करता है. स्टडीज के अनुसार कीवी खाने से अच्छी नींद आती है. इसलिए जिन लोगों को नींद की समस्या है उन्हें सोने से पहले कीवी खाने की सलाह दी जाती है. कीवी सेरोटोनिन हार्मोन का बढ़ाता है. ये हार्मोन नींद के लिए बहुत जरूरी माना जाता है.

कैमोमाइल चाय- कैमोमाइल चाय एक लोकप्रिय हर्बल चाय है जो कई तरह से फायदा पहुंचाती है. ये अपने फ्लेवोन के लिए जानी जाती है. फ्लेवोन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो शरीर से सूजन को कम करता है. इससे शरीर को कैंसर और दिल जैसी पुरानी बीमारियों में लड़ने में मदद मिलती है. कैमोमाइल चाय इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाती है और तनाव कम करती है जिससे अच्छी नींद आती है.

अखरोट- अखरोट में फाइबर के अलावा 19 से अधिक विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. अखरोट में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज पाया जाता है. इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है. ये पाचन तंत्र को भी ठीक करता है. शोध में पता चला है कि अखरोट नींद ना आने की समस्या भी दूर करता है. अखरोट में पाया जाने वाले फैटी एसिड से अच्छी नींद आती है.

सफेद चावल- देश के कई हिस्सों में सफेद चावल प्रमुखता से खाया जाता है. सफेद चावल में संतुलित मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. चावल ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड माना जाता है. कहा जाता है कि ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला खाना खाने से अच्छी नींद आती है. सोने के एक घंटे पहले सफेद चावल खाने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है.