Sunday, December 15, 2019
Breaking News
Home / International / पेशे से पत्रकार दिनेश गुनावारदेना बने श्रीलंका के विदेश मंत्री

पेशे से पत्रकार दिनेश गुनावारदेना बने श्रीलंका के विदेश मंत्री

दिनेश गुनावारदेना शुक्रवार को श्रीलंका के नए विदेश मंत्री नियुक्त किए गये। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने 16 सदस्यीय अंतरिम सरकार में उन्हें यह अहम मंत्रालय का जिम्मा दिया है। नया मंत्रिमंडल श्रीलंका में होने वाले अगले आम चुनाव तक अंतरिम सरकार के रूप में कार्य करेगा। मंत्रिमंडल गठन होने के बाद नए मंत्रियों को बधाई देते हुए श्रीलंका के प्रधानमंत्री मंिहदा राजपक्षे ने ट्वीट कर कहा,‘‘मैं मंत्रिमंडल में शामिल नये मंत्रियों को शुभकामनाएं देता हूं।
अंतरिम मंत्रिमंडल अगले आम चुनाव तक नियुक्त किया गया है। श्रीलंका के लोगों की सेवा करने के लिए हम उत्सुक हैं।’’  महाजना एकसाथ पेरुमुना के अध्यक्ष श्री गुनावारदेना संसद के सदस्य हैं। इसके अलावा वह श्रमिक संघ के नेता, मानव अधिकार संगठन के कार्यकर्ता और पत्रकार हैं। नई सरकार ने तटस्थ विदेश नीति का पालन करने और सभी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने का निर्णय लिया है। इस बीच प्रधानमंत्री राजपक्षे को वित्त मंत्रालय, आर्थिक मामलों का मंत्रालय और नीति विकास मंत्रालय का अतिरिक्त जिम्मा भी दिया गया है।
प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बड़े भाई चामल राजपक्षे को व्यापार और फुड सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। अन्य मंत्रियों में दो मंत्री अल्पसंख्यक तमिल समुदाय से आते हैं। अरुमुगम थोनडामन को सामुदायिक सशक्तीकरण मंत्री और एस्टेट इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्रालय जबकि डोगलस देवेनंदा को मत्स्य और जलीय संसाधन मंत्री का पद मिला है। पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के इस्तीफा देने के दो दिनों के बाद नये मंत्रिमंडल का गठन किया है। उल्लेखनीय है कि विक्रमसिंघे ने पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार साजित प्रेमादासा के गोटाबाया राजपक्षे के हाथों गत शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव में हारने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।