Friday, October 20, 2017
Breaking News
Home / LIFESTYLE / मच्छरों से बचने के घरेलू उपाय

मच्छरों से बचने के घरेलू उपाय

बरसात का मौसम एक ओर जहां अपने साथ नई ताजगी लेकर आता है, वहीं दूसरी ओर ढ़ेर सारी बीमारियां भी। ये मौसम मच्छरों के प्रजनन का होता है। आप लाख दरवाजे और खिड़कियां बंद कर लीजिए, लेकिन डेंगू, मलेरिया और जीका जैसी जानलेवा बीमारियों को फैलाने वाले ये मच्छर कहीं न कहीं से घर में घुस ही जाते हैं।
इस मच्छरों को भगाने के लिए हम हर महीने सैकड़ों रुपए के कॉयल और लिक्विड वेपराइजर खरीदते हैं, लेकिन फायदा कुछ नहीं होता। न तो मच्छर भागते हैं और न ही मरते हैं। वे कमरे में ही किसी कोने में छिप जाते हैं।
उसके बाद जैसे ही कॉयल खत्म होता है, वे कोने से बाहर निकल आते हैं और अपने नुकीले एंटीना चुभाना शुरू कर देते हैं। एक ओर जहां ये केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट काफी महंगे होते हैं, वहीं ये बहुत प्रभावी भी नहीं होते।
साथ ही इनसे निकलने वाले धुंए का बुरा असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है, लेकिन आप चाहें तो घरेलू और नेचुरल तरीके से भी मच्छरों से राहत पा सकते हैं। अगर आपको ये पढ़कर हंसी आ रही है, तो आपको बता दें कि ये कोई मजाक नहीं है। जॉन्सन बेबी क्रीम लगाकर आप मच्छरों से राहत पा सकते हैं।
नीम का तेल तो मच्छरों से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय है। विशेषज्ञों की मानें तो नीम का तेल किसी भी कॉयल और वेपराइजर की तुलना में दस गुना ज्यादा इफेक्टिव होता है। नीम के तेल में एंटी-फंगल, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। आप चाहें तो नीम के तेल को लैवेंडर आॅयल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।
एक नींबू को बीच से काट लें और उसमें कुछ लौंग धंसा दें। इस नींबू को उस जगह पर रख दें, जहां मच्छरों के होने की आशंका सबसे अधिक हो। इस उपाय को करने से मक्खियां भी दूर रहती हैं।
अपने घर में तुलसी का एक पौधा लगा लें। तुलसी कई बीमारियों में फायदेमंद है। इसके साथ ही ये मच्छरों को दूर रखने में भी मददगार है। इसकी गंध से मच्छर घर से दूर ही रहते हैं।
लहसुन की 5 से 6 कलियों को कूट लें। इसे एक कप पानी में मिलाकर कुछ देर के लिए उबाल लें। इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भरकर घर के अलग-अलग कोनों में छिड़क दें। इसकी गंध से भी मच्छर दूर ही रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *