Sunday, July 22, 2018
Breaking News
Home / STATE NEWS / Uttar Pradesh / Lucknow / यूपी में सफाईकर्मियों की नौकरी के लिए लगी लंबी चौड़ी कतार

यूपी में सफाईकर्मियों की नौकरी के लिए लगी लंबी चौड़ी कतार

उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की भयानक सूरत दिखाई दी है। राज्य के नगर निगमों में सफाई कर्मचारियों के लिए निकाली गई भर्तियों में बीएससी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, आईटीआई डिप्लोमा धारक और पीसीएस परीक्षा दे चुके युवा भी अप्लाई कर रहे हैं। राज्य में इस नौकरी के फॉर्म जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिसों में बड़ी बड़ी लाइनें देखी जा रही हैं। हाल यह है कि 3275 पदों के लिए अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग अप्लाई कर चुके हैं।

इसे सरकारी नौकरी की तरफ युवाओं में बड़ी लोकप्रियता कहा जाए या फिर बेरोजगारी की भीषण समस्या लेकिन हकीकत देख सभी के होश उड़ गए हैं। फॉर्म जमा करने के लिए लाइन में लगे एक बीएससी डिग्री धारक ने बताया कि इस नौकरी को पाने के लिए पीएचडी कर चुके लोगों ने भी अप्लाई किया हुआ है।अभी और अधिक आवेदन आने की संभावना के बीच अधिकारियों ने एक बैठक के बाद आवेदन की आखिरी तारीख सात के बजाए नौ अगस्त कर दी है ताकी लोगों के आवेदन समय से नगर निगम तक पहुंच जाए।

नगर निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार, नगर निगम में सफाई कर्मियों के संविदा आधार पर भरे जाने वाले 3275 पदों में से करीब 1500 पद सामान्य वर्ग के और शेष आरक्षित कोटे के लिये हैं। इनके लिये कोई शैक्षिक योग्यता नहीं रखी गयी है। आवेदन की अंतिम तिथि पहले सात अगस्त थी।