Tuesday, March 31, 2020
Breaking News
Home / BUSINESS / वित्त मंत्री ने यस बैंक खाताधारकों को दी बड़ी खुशखबरी, कहा- इस दिन हट जाएंगे सभी प्रतिबंध

वित्त मंत्री ने यस बैंक खाताधारकों को दी बड़ी खुशखबरी, कहा- इस दिन हट जाएंगे सभी प्रतिबंध

केंद्रीय कैबिनटे की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद वित्त मंंत्री निर्मला सीतारमण ने यस बैंक के लिए बड़ी खुशखबरी देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यस बैंक मामले को लेकर नया नोटिफिकेशन जल्द जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर मोरेटेरियम पीरियड को खत्म कर दिया जाएगा। यानी नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर यस बैंक से सभी प्रतिबंध हटा लिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि स्कीम के नोटिफिकेशन 7 दिन के अंदर ही यस बैंक के नए बोर्ड का गठन कर दिया जाएगा। नए बोर्ड के गठन के बाद आरबीआई द्वारा नियुक्त किए गए प्रशासक प्रशांत कुमार को हटा लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि नए बोर्ड बोर्ड में एसबीआई के दो निदेशक भी सदस्य होंगे।

वित्तमंत्री ने बताया कि सरकार ने यस बैंक के रिकन्स्ट्रक्शन स्कीम को मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि यस बैंक में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। यही नहीं, एसबीआई 3 सालों तक अपनी हिस्सेदारी को 26 फीसदी से कम नहीं कर सकेगी। इसके अलावा प्राइवेट लेंडर्स भी इसमें निवेश करेंगे। प्राइवेट लेंडर्स के लिए भी लॉक इन पीरियड भी 3 साल तक का ही होगा, लेकिन उनके लिए स्टेक की लिमिट 75 फीसदी तक है।

Image result for yes bank user

घरेलू स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट को लेकर वित्त मंत्री से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आरबीआई के साथ मिलकर सरकार भी इसपर करीबी से नजर बनाए रखी है। वहीं, टेलिकॉम सेक्टर संकट को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बारें में टेलिकॉम विभाग ही जानकारी देगा।