Sunday, September 20, 2020
Breaking News
Home / LIFESTYLE / स्टडी में दावाः मास्क पहनने से बढ़ती है इम्यूनिटी- एक्सपर्ट ने पहली बार बताए इतने फायदे

स्टडी में दावाः मास्क पहनने से बढ़ती है इम्यूनिटी- एक्सपर्ट ने पहली बार बताए इतने फायदे

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए मास्क पहनने अनिवार्य हो गया है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट ने मास्क पहनने का अब एक नया और बड़ा फायदा बताया है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मास्क इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

 

खबर के मुताबिक मास्क पहनने से इम्यूनिटी बढ़ने का दावा करने वाली यह रिपोर्ट ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिकल’ में प्रकाशित हुई है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के जॉर्ज डब्ल्यू रदरफोर्ड और मोनिका गांधी का कहना है कि बॉडी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फेस मास्क ‘वैरियोलेशन’ की तरह काम कर सकता है।

 

रिपोर्ट में दवा करने के वाले एक्सपर्ट्स का कहना है कि फेस मास्क ड्रॉपलेट्स के साथ बाहर आने वाले संक्रमणकारी तत्वों को फिल्टर कर सकता है। छींकने या खांसने पर बेहद कम मात्रा में वायरस मास्क से बाहर निकल पाता है। उन्होंने बताया कि चेचक की वैक्‍सीन बनने तक लोग वैरियोलेशन का सहारा लेते थे। इसमें जो लोग बीमार नहीं होते थे, उन्हें चेचक मरीजों की पपड़ी के मैटीरियल के संपर्क में लाया जाता था। इससे इंफेक्शन के संपर्क में आने के बाद लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ते थे। वैज्ञानिक कोविड-19 में भी ऐसी ही संभावना तलाश रहे हैं, जो कि वायरल पैथोजेनेसिस की पुरानी थियोरी पर आधारित है।