Sunday, February 16, 2020
Breaking News
Home / National / 16 फरवरी को रामलीला मैदान में तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे अरविन्द केजरीवाल

16 फरवरी को रामलीला मैदान में तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे अरविन्द केजरीवाल

दिल्ली विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने के बाद आज आम आदमी पार्टी विधायकों ने अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुन लिया. इससे पहले अरविंद केजरीवाल दिल्ली के एलजी अनिल बैजल से मिलने गए. सूत्रों के मुताबिक ऐसी भी खबर है 16 फरवरी को केजरीवाल का शपथ ग्रहण हो सकता है. शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली के रामलीला मैदान में होगा.

इसके अलावा आज आप के विधायकों को बैठक भी होनी है. अरविंद केजरीवाल ने अपने निवास पर आप के सभी विधायकों की बैठक बुलाई है. वहीं दिल्ली बीजेपी ने भी हार की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है. बता दें कि दिल्ली में मंगलवार 11 फरवरी को आए नतीजों में दिल्ली की जनता ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल को कमान सौंप दी है. दिल्ली की 62 सीटों पर आप ने जीत दर्ज की है.

वहीं बीजेपी मात्र 8 सीटों पर सिमट गई. कांग्रेस का स्कोर इस बार भी शून्य रहा. हालांकि पिछली बार के मुकाबले बीजेपी ने इस बार ज्यादा सीटें ली हैं लेकिन आंकड़ा 10 के पार भी नहीं जा सका.

दिल्ली बीजेपी के दो नेता ऐसे रहे, जिनका केजरीवाल की आंधी में भी कुछ नहीं बिगड़ा. लगातार दूसरी बार सीट बचाने में सफल रहे ये नेता हैं रोहिणी विधानसभा सीट से जीते विजेंद्र गुप्ता और विश्वासनगर से तीसरी बार विधायक बने ओम प्रकाश शर्मा. विश्वासनगर की बात करें तो 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के ओम प्रकाश शर्मा ने कांग्रेस को हराकर दूसरी बार बीजेपी का कब्जा इस सीट पर जमाया था. इससे पहले 1993 में यह सीट बीजेपी ने जीती थी. इसके बाद 2015 में केजरीवाल की आंधी के दौरान भी ओमप्रकाश शर्मा बीजेपी की यह सीट बचाने में सफल रहे थे और अब 2020 के विधानसभा चुनाव में भी जीतने में सफल रहे.

वहीं रोहिणी विधानसभा की बात करें तो यह सीट उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आती है. वर्ष 2015 में आम आदमी पार्टी की लहर में भी विजेंद्र गुप्ता ने बीजेपी को जीत दिलाई थी और अब 2020 में भी पार्टी के कब्जे में सीट रखने में सफल हुए हैं. इन दोनों नेताओं की आम आदमी पार्टी की आंधी में भी लगातार सीट बचाने पर पार्टी के नेता उन्हें ‘दिल्ली के दबंग’ का तमगा देते हैं.