Monday, October 22, 2018
Breaking News
Home / Prime News / पर्यटकों के लिए खुशखबरी : देहरादून के चिड़ियाघर में बना थ्री डी मूवी थिएटर

पर्यटकों के लिए खुशखबरी : देहरादून के चिड़ियाघर में बना थ्री डी मूवी थिएटर

पहाड़ों की रानी मसूरी को पर्यटकों की सबसे पसंदीदा सैरगाह के तौर पर देखा जाता है। 2 छुट्टियां आते ही लोग बसों, गाडियों, टैक्सी से तरफ निकल पड़ते हैं और हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश तथा मसूरी के दर्शनीय स्थलों पर जा पहुंचते हैं।

इन स्थानों की यात्रा पर बार-बार जाने वाले पर्यटकों के लिए देहरादून के चिड़ियाघर में थ्री डी थिएटर की व्यवस्था करके दिलचस्पी की एक और वजह पैदा की गई है। वैसे देहरादून से मसूरी जाने वालों ने मालसी डियर पार्क जरूर देखा होगा, जिसे अब देहरादून मिनी जू में तब्दील कर दिया गया है। यहां वन्यजीवों, पक्षियों और मछलियों की कई प्रजातियां होने के कारण पिछले कुछ समय में ही यहां पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों की संख्या में इजाफे के साथ ही इसके राजस्व में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी इसकी बढ़ती लोकप्रियता का सबूत है।

वन संरक्षक और देहरादून चिड़ियाघर के निदेशक प्रसन्न कुमार पात्रो ने बताया कि जू में जानवरों और पक्षियों के बेहतर प्रबंधन और अच्छे रखरखाव के चलते इस साल पर्यटकों की संख्या 8 लाख पार हो जाने की उम्मीद है। जानवरों और पक्षियों को देखने आ रहे पर्यटकों के लिए हाल में बना मछलीघर और थ्री डी थियेटर एक नए आकर्षण के रूप में सामने आए हैं । दून घाटी में साल के घने और सुरम्य जंगलों के बीच स्थित इस चिडियाघर में फिलहाल 200 जानवर और पक्षी मौजूद हैं। मछलीघर और थ्री डी थिएटर के अतिरिक्त जू में एक बेहतरीन कैक्टस गार्डन भी बनाया गया है जो जल्द ही पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ​जू में जुरासिक पार्क, एडवेंचर पार्क, बोन्जाई पार्क और इंटरप्रेटेशन सेंटर बनाने की भी योजना है। पात्रो ने बताया कि जल्द ही जू में तेंदुए सहित अन्य जानवरों को लाने की भी योजना है। इतने जानवरों और पक्षियों को जू में लाने के बाद कहीं जगह कम ना हो इसे देखते हुए चिड़ियाघर का विस्तार किया जाएगा ।