Friday, October 19, 2018
Breaking News
Home / International / उत्तर कोरिया के साथ समझौता ‘बहुत ही अच्छा’ होगा : डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरिया के साथ समझौता ‘बहुत ही अच्छा’ होगा : डोनाल्ड ट्रंप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के प्रमुख के साथ होने वाली संभावित बातचीत बहुत ही अच्छी होगी। इसके लिए समय तथा स्थान अभी तय नहीं हो पाया है। उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग उन की तरफ से आए निमंत्रण को स्वीकार करने के समाचार के एक दिन बाद ट्रंप ने शनिवार को एक कर कहा कि उत्तर कोरियाई नेता के साथ होने वाली बातचीत अगर सही तरीके से पूरी होती है तो यह पूरे विश्व के लिए बहुत ही अच्छी बात होगी और इसके लिए तारीख तथा समय बाद में तय किया जाएगा।

इस बातचीत को इस लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अभी तक किसी भी अमरीकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरियाई नेता के साथ कोई बातचीत नहीं की है। इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया करते हुए उप राष्ट्रपति माइक पैंस ने कहा कि ट्रंप से मुलाकात का उत्तर कोरियाई नेता का फैसला यह साबित करता है कि उसे अलग थलग करने की अमरीका की नीति काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि अमरीका ने इसके लिए कोई भी रियायत नहीं की है और यह‘शून्य रियायत’पर आधारित है और जब तक उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद नहीं कर देता तब तक उस पर दबाव बनाया जाएगा। व्हाइट हाऊस की प्रेस सचिव साराह सांडर्स ने मई में इस बैठक के बारे में पूछे जाने पर कहा कि अभी तक हमने समय और स्थान का चयन नहीं किया है और इन चीजों पर अभी निर्णय लिया जाना है। राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि यह बैठक स्वीडन में हो सकती है और इस मामले में उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री रि योंग हो स्वीडन के अपने समकक्ष से बातचीत करने जाएंगें।