Saturday, August 18, 2018
Breaking News
Home / Politics / एक ही मानक पर संचालित होंगी सभी जिलों की वेबसाइट

एक ही मानक पर संचालित होंगी सभी जिलों की वेबसाइट

प्रदेश के सभी जिलों की सरकारी योजनाओं को दर्शाने वाली वेबसाइट अब एक ही मानक की होंगी। ये सभी सुरक्षित व सुगम्य होंगी। यहां तक कि दिव्यांगजनों को भी इन्हें संचालित करने में परेशानी नहीं होगी।

इन सभी को प्रदेश में सिक्योर, स्केलेबल, सुगम्य वेबसाइट एस ए सर्विस (स्वास) के जरिये विकसित किया गया है। गुरुवार को सचिवालय में स्वास प्लेटफार्म पर विकसित वेबसाइट का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश ने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ाया है। डिजिटल सेवा के क्षेत्र में उत्तराखंड तेजी से प्रगति कर रहा है।

अब जिलों की वेबसाइट के जरिये नागरिकों को प्रशासनिक व्यवस्था, सार्वजनिक उपयोगिता, पर्यटन क्षेत्र, महत्वपूर्ण दस्तावेज और भर्ती निविदाओं सहित अहम जानकारियां मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि भौगोलिक विषमताओं के मद्देनजर प्रदेश का तकनीकी दृष्टि से सक्षम होना जरूरी है। अगले छह माह में सभी विकासखंडों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग की व्यवस्था होने से कार्यप्रणाली में तेजी आएगी।

वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि उत्तराखंड में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। राज्य के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी देने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी को सुदृढ़ बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां विधानसभा की वेबसाइट हिंदी में बनाई गई है। सचिव सूचना प्रौद्योगिकी आरके सुधांशु ने कहा कि अगले छह माह में राज्य सरकार अपना डाटा सेंटर विकसित कर लेगी। सभी मंत्री, प्रमुख सचिव व सचिवों के कार्यालय से ब्लाक स्तर तक कान्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। कार्यक्रम में सचिव वित्त अमित नेगी, डायरेक्टर आइटीडीए अमित सिन्हा व स्वास प्रोजेक्ट की नेशनल कार्डिनेटर अल्का मिश्रा आदि उपस्थित थे।