Saturday, October 20, 2018
Breaking News
Home / Prime News / उत्तराखंड हाईकोर्ट ने गंगा में पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स पर लगाई रोक

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने गंगा में पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स पर लगाई रोक

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने गंगा में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, वॉटर स्पोर्ट्स जैसे साहसिक खेलों पर बैन लगा दिया है. एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने शुक्रवार को ये फैसला दिया.

कोर्ट ने कहा कि एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए उत्तराखंड सरकार दो हफ्ते में स्पष्ट और पारदर्शी नीति बनाए. नई नीति तैयार होने तक ऐसी गंगा में एडवेंचर स्पोर्ट्स पर रोक रहेगी.

ऋषिकेश के रहने वाले हरिओम कश्यप ने यह जनहित याचिका दायर की है. इसमें उन्होंने गंगा में एडवेंचर स्पोर्ट्स पर रोक लगाने की मांग की है.

इसमें कहा गया है कि कई निजी कंपनियों और कारोबारियों ने कब्जा कर नदी किनारे अपने ऑफिस बना लिए हैं, जहां से वे रिवर राफ्टिंग और अन्य वॉटर स्पोर्ट्स अवैध तरीके से संचालित कर रहे हैं.

नदी किनारे कैम्प लगाए जाते हैं. इससे वहां प्रदूषण फैलता है और गंगा का पानी भी अशुद्ध होता है. फिलहाल इसे रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से कोई पॉलिसी नहीं है.

इस मामले पर हाईकोर्ट की डिविजनल बेंच में शामिल जस्टिस राजीव शर्मा और जस्टिस लोकपाल सिंह सुनवाई कर रहे हैं.

कोर्ट के आदेश के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा, “साहसिक पर्यटन पर दो सप्ताह की रोक लगाने के हाईकोर्ट के आदेश का अध्ययन किया जा रहा है. साहसिक पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के इस मामले पर राज्य सरकार निश्चित रूप से विचार करेगी.”