Tuesday, January 22, 2019
Breaking News
Home / International / परिवार समेत भारत दौरे पर आए कनाडाई PM, नौकरियों पर समझौते की उम्मीद

परिवार समेत भारत दौरे पर आए कनाडाई PM, नौकरियों पर समझौते की उम्मीद

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रूदो परिवार समेत अपनी सात दिवसीय दौरे पर आज (शनिवार) नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर उनका यह दौरा सामने आया है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कनाडाई पीएम का यह पहला दौरा है. इससे पहले साल 2012 में कनाडा के पीएम ने भारत का दौरा किया था.

जस्टिन त्रूदो की इस यात्रा का मकसद भारत और कनाडा के बीच कारोबार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान, उच्च शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट समेत अन्य क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है. इस दौरान अच्छी नौकरियां पैदा करने को लेकर समझौता होने की उम्मीद है. भारत रवाना होने से पहले कनाडाई पीएम ने ट्वीट कर बताया कि उनका यह दौरा अच्छी नौकरियों और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करने पर केंद्रित होगा.

ताजमहल का करेंगे दीदार
जस्टिन ट्रूडो दिल्ली के बाहर आगरा, अमृतसर, अहमदाबाद और मुंबई का भी दौरा करेंगे, रविवार को ट्रूडो आगरा के जाएंगे और वहां दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करेगें। बाद में वे अमृतसर भी जाएंगे और स्वर्ण मंदिर का दौरा करेंगे। इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर भी साथ में मौजूद रहेंगे।