Friday, June 22, 2018
Breaking News
Home / Prime News / मानसून की दस्तक के पहले ही सतर्क हुई त्रिवेंद्र सरकार, जिलाधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

मानसून की दस्तक के पहले ही सतर्क हुई त्रिवेंद्र सरकार, जिलाधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में मानसून से निपटने के लिए राज्य के सभी जिलाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा निर्देश जारी किए हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून सीजन में आपदा से निपटने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में तहसील स्तर तक ड्रोन कैमरों से निगरानी के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में मानसून आने से पहले सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली जाए। उन्होंने कहा कि अगर आपदा जैसी स्थिति बनती है तो तुरंत लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाई जाए।

इसके अतिरिक्त सीएम ने कहा कि राज्य में प्रत्येक साल बारिश के कारण काफी नुकसान होता है, इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को सैटेलाइट फोन, ड्रोन कैमरा और जरूरी दवाईयां आदि सामान से लेकर बचाव दल को अलर्ट पर रखा जाए। राज्य में हर साल बारिश से बड़ी तबाही होती है, इसके लिए राज्य सरकार इस बार चाहती है कि आपदा प्रबंधन विभाग के पास उपकरणों में कोई भी कमी ना आए, इसके लिए राज्य सरकार ने खुलकर बजट जारी करने की बात कही है।

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चारधाम रूट पर पढ़ने वाली नदियों, नालों और लैंडस्लाइड जोन पर प्रशासन को पहली नजर बनाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि इस बार राज्य में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ-साथ 100 प्रतिशत मानसून का प्रभाव बताया है। इसके लिए राज्य सरकार सतर्क दिखाई दे रही है।