Friday, August 18, 2017
Breaking News
Home / LIFESTYLE / नारियल तेल लगाने से होते हैं अनेक फायदे

नारियल तेल लगाने से होते हैं अनेक फायदे

indian-news:नारियल ऐसा फल है, जो चाहे कच्चा हो या पका, ठंडक प्रदान करने वाला माना जाता है। चाहे वह पीने वाला नारियल पानी हो, बड़े चाव से खाई जाने वाली नारियल गिरी हो या विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला पका नारियल यानी गोला हो, ठंडी तासीर के होने के कारण गर्मी के मौसम में फायदेमंद होता है। यही नहीं, पके नारियल से बना तेल अपने एंटी आॅक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगस गुणों से भरपूर होता है। बनावट में हल्का और त्वचा में आसानी से अवशोषित होने वाला नारियल तेल शरीर को ठंडक प्रदान करता है और गर्मियों में होने वाली कई समस्याओं के समाधान में मरहम की भूमिका अदा करता है।

दुर्गंध रोके… 
गर्मियों में पसीने की समस्या से दो चार होना आम बात है। नारियल तेल में मौजूद लौरिक एसिड पसीने की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। नहाते समय अपनी बाल्टी में एक नींबू का रस और नारियल तेल की 5-6 बूंदे डाल कर नहाएं, तो इससे पसीने से राहत मिलती है और दुर्गंध भी कम होती है। आप अपने अंडरआर्म्स पर थोड़ा-सा नारियल तेल लगा लें तो दुर्गंध कम होगी।
सनबर्न में मदद…
गर्मियों में सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण त्वचा को सनबर्न या सनटैन से बचाने में नारियल तेल कारगर साबित होता है। नारियल तेल में थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर प्रभावी जगह पर नियमित रूप से लगाने पर त्वचा का रंग ठीक हो जाता है।
 
त्वचा को बचाए…
सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव और पानी की कमी के कारण त्वचा की प्राकृतिक नमी पर भी असर पड़ता है। एसपीएफ और मॉइस्चराइजिंग गुणों से धनी नारियल तेल त्वचा में होने वाली लालिमा, चकत्ते, बेजान और रूखेपन को दूर करता है। ठंडी प्रकृति का होने के कारण यह त्वचा में होने वाली जलन और खुजली को शांत करता है और मॉइस्चराइज करके मुलायम बनाए रखता है। इसके लिए नहाने के बाद पूरे शरीर पर हल्का-हल्का तेल लगाने से त्वचा में ताजगी बनी रहती है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव से आपकी त्वचा का बचाव करने में नारियल का तेल एक सनस्क्रीन का भी काम करता है। गर्मियों में अगर आपको दिन में अपनी त्वचा पर क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाने में परेशानी हो, चिपचिपाहट महसूस हो या पसीना आता हो तो त्वचा को नमी युक्त और मुलायम रखने के लिए रात में इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मॉइस्चराइजर में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं, तो सोने पर सुहागा होगा।
 
शरीर की सफाई…
स्क्रबर की तरह इस्तेमाल होने वाला नारियल तेल मॉइस्चराइजिंग का काम बखूबी करता है। एक छोटे चम्मच नारियल के तेल में चीनी या समुद्री नमक मिलाकर त्वचा पर रगड़ने पर मृत त्वचा बड़ी आसानी से उतर जाती है और त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। इससे कुहनी, घुटनों, गर्दन जैसे शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाली कालिमा भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।
 
लिप बाम का काम…
शरीर में डीहाइड्रेशन या पानी की कमी का असर होंठों पर भी पड़ता है। कटे-फटे होंठों में से खून भी आने लगता है। नारियल तेल इनके लिए बेहतरीन बाम का काम करता है। दिन में 3-4 बार अंगुली की टिप से नारियल तेल होंठों पर लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है।
 
संक्रमण से बचाव…
गर्मियों में बैक्टीरियल संक्रमण से अकसर अंदरूनी अंगों के आसपास दाने, लाल चकत्ते हो जाते हैं, जिनके कारण असहनीय खुजली और जलन होती है। नारियल का तेल लगाकर इन पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।
 
फंगल इन्फेक्शन…
माइक्रोबियल गुण से भरपूर नारियल तेल गर्मियों में होने वाले दाद-खाज जैसे फंगल इन्फेक्शस में भी प्रभावी है। प्रभावित जगह पर नियमित रूप से नारियल तेल लगाने से आराम मिलता है।
 
कीट से बचाव…
गर्मियों में मच्छर के कहर से बचाने में नारियल तेल काफी प्रभावी है। नारियल तेल के साथ लेवेंडर, पेपरमिंट, रोज आॅयल मिलाकर अपनी त्वचा पर हल्का-हल्का लगाना फायदेमंद है। इनकी तेज खुशबू से मच्छर या दूसरे कीट आपसे दूर रहेंगे। अगर मच्छर या कोई दूसरा कीड़ा काट भी लेता है, तो उससे होने वाली जलन और खुजली पर नारियल तेल लगाने से आराम मिलता है।
 
बालों को पोषण…
हमारे बाल भी मौसम की चपेट में आ जाते हैं। अल्ट्रावायलेट किरणों और पसीने के कारण बाल अकसर चिपचिपे, रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिस कारण वे झड़ने भी लगते हैं। इसके अलावा क्लोरीन युक्त पानी के इस्तेमाल और स्विमिंग पूल के पानी का बालों पर खासा असर पड़ता है। इसके लिए जरूरी है नियमित रूप से बालों की सफाई। धोने से पहले बालों में नारियल तेल की मालिश असरदार रहती है। रात को सोते समय मालिश करना बेहतर है। अगर संभव न हो तो नहाने से एक घंटे पहले नारियल के हल्के गर्म तेल से मालिश जरूर करें। रूसी की समस्या हो तो तेल में थोड़ा-सा कपूर मिलाकर लगाएं। इससे बाल कम टूटते हैं और इन्हें पोषण भी मिलता है। सिर धोने के बाद अगर बाल ज्यादा ड्राई हों तो हल्का सा नारियल तेल लगाने से चमक बरकरार रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *