Friday, June 22, 2018
Breaking News
Home / Prime News / कृषि और उद्यान मंत्री ने विभागों के एकीकरण पर मांगी विस्तृत रिपोर्ट

कृषि और उद्यान मंत्री ने विभागों के एकीकरण पर मांगी विस्तृत रिपोर्ट

किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बीते मंगलवार को विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक बुलाई. इस दौरान विधानसभा में करीब 4 घंटे तक चली इस अहम बैठक में हुई चर्चा के बाद कृषि मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कई अहम दिशा निर्देश दिए हैं.

आपको बता दें कि कृषि मंत्री की बुलाई गई बैठक में ऑर्गेनिक एक्ट, नर्सरी एक्ट, प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय विकास योजना के साथ साथ ‘मैं एक गांव हूं’ (I am a village) यानि इंट्रीग्रेटेड मॉडल विलेज नाम से चलाई जाने वाली एकीकृत आदर्श ग्राम योजना पर भी चर्चा की गई.

इसके तहत कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने प्रदेश के करीब 95 ब्लॉकों से मुख्य रूप से पहाड़ी ब्लॉकों में कुल 78 आदर्श ग्रामों का चयन कर इसकी गाइड लाइन आगामी 15 जुलाई तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही बैठक में कृषकों को कृषि से अतिरिक्त कार्यों से जोड़कर संबंधित गतिविधियों के माध्यम से आय सृजन करने पर भी बैठक में फोकस किया गया.

कृषि और उद्यान विभागों के एकीकरण पर अपर सचिव कृषि को एक माह में विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं. बैठक में परंपरागत कृषि विकास योजना, हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजी मिशन और कृषक बीमा योजना पर भी मंथन किया गया.