Saturday, June 23, 2018
Breaking News
Home / International / नये सर्वे में हिलेरी से आगे निकले ट्रंप

नये सर्वे में हिलेरी से आगे निकले ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को जारी एक ताजा सर्वे में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से पहली बार मामूली रूप से आगे हो गए हैं। यह सर्वे ऐसे समय में आया है, जब चुनाव में एक सप्ताह से भी कम समय रह गया है।

एबीसी के लिए लैंगर रिसर्च एसोसिएट्स द्वारा किए गए एबीसी न्यूज/वाशिंगटन पोस्ट के ताजा सर्वेक्षण में 46 प्रतिशत संभावित मतदाताओं ने ट्रंप का समर्थन किया है, जबकि 45 प्रतिशत मतदाताओं ने क्लिंटन का समर्थन किया है। हालांकि, वोट प्राथमिकताएं महत्वपूर्ण रूप से यथावत बनी हुई हैं, लेकिन ताजा सर्वेक्षण इस बात का संकेत है कि हिलेरी को अबतक जो समर्थन हासिल था, उसमें कमी आ गई है।

इतनी बहकी बातें करने के बावजूद ट्रंप को अमेरिका की तीन बड़ी लॉबी मदद कर रही है। वह है गन, चर्च से जुड़ा अमेरिका का कट्टर एलीट वर्ग और दवा और स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी फार्मा लॉबी। यह लॉबी डेमोक्रेट की सरकार नहीं चाह रही। अमेरिकी नागरिकों के बंदूक रखने के अधिकार की वकालत  करने वाली अति प्रभावी संस्था नेशनल रायफल एसोसिएशन के खिलाफ जाकर हिलेरी ने हथियारों की खुलेआम बिक्री पर अंकुश लगाने की वकालत की है।