Monday, April 23, 2018
Breaking News
Home / AJAB-GaJAB / भारत में शुरू हुआ वॉट्सऐप के ज़रिये ‘मनी ट्रांसफ़र’ जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

भारत में शुरू हुआ वॉट्सऐप के ज़रिये ‘मनी ट्रांसफ़र’ जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

सोशल मीडिया जगत में सबसे ज्यादा उपलब्धि हासिल करने वाला वॉट्सऐप अब आपके लिए एक और सुविधा लाने जा रहा है, जिसके बाद आपका एक और काम चुटकियों में खत्म हो जाएगा। अब जल्द ही आप वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेज और हासिल कर सकेंगे। बता दे, वॉट्सऐप भारत में अपने यूपीआई बेस्ड पेमेंट फीचर्स के टेस्टिंग मोड की शुरूआत कर चुका है। फिलहाल ये आईओएस एंड्रॉयड पर चुनिंदा व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

खास बात ये है कि आने वाले समय में व्हाट्सएप के जरिए सरकार के यूपीआई स्टैंडर्ड का इस्तेमाल कर पैसा भेजा और मंगाया जा सकेगा। इस फीचर को अटैचमेंट मेन्यू के जरिये चैट विंडो में एक्सेस किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि ये ऑप्शन गैलरी, वीडियो और डॉक्यूमेंट में उपलब्ध होगा। इसमें पेमेंट्स पर क्लिक करते ही डिस्कलेमर विंडो खुल जाएगा। इसके बाद बैंकों की लिस्ट आएगी और आप उनमें से अपने बैंक का चुनाव कर सकते हैं। अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करते ही ये यूपीआई से जुड़ जाएगा।

जानकारी के लिए मालूम हो, कि अगर आपने अब तक यूपीआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपसे पिन क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा। अगर यूपीआई अकाउंट नहीं है तो इसे बनाने के लिए कहा जाएगा। वॉट्सऐप जुलाई 2017 से यूपीआई बेस्ड पेमेंट प्लेटफॉर्म लाने पर विचार कर रहा था। अगस्त 2017 को इसका एंड्रॉयड बीटा वर्जन में दिखा भी था। जब से यूपीआई का ऐलान सरकार ने किया था तभी से जोमाटो, गूगल और सैमसंग जैसी टेक्नॉलोजी कंपनियां इससे जुड़ने के लिए अपनी टेक्नोलॉजी विकसित करने लगी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *