Monday, July 23, 2018
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व्रत में भी जरुरी है सेहत का ख्याल,जानिए नवरात्रि में क्या खाएं और क्या न खाएं

नवरात्र शुरू होने जा रहे हैं कई लोग नौ दिन के व्रत भी रखेंगे। जरूरी है कि ऐसी चीजें पहले से ला कर रख लें जिनको खा कर आपके शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी ना हो।

साबूदाना

साबूदाना एक प्रकार के पौधे से निकाले जाने वाला पदार्थ होता है। जिसमें स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और थोड़ा प्रोटीन भी शामिल होता है। मीठा खाने का मन करे तो साबुदाना का खीर बनाकर खाएं। नमकीन खाने का मन करे तो इसकी खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। आप साबुदाने की जो भी रेसिपी बनाएं। बनाने से पहले कम से कम आधे घंटे तक इसे थोड़े से पानी में भिगोकर रखें।

दही

पनीर, छेना, छाछ, दही चैत्र नवरात्र के व्रत के दौरान जरूर लेना चाहिए। गर्मियों में इनके सेवन से पानी की कमी पूरी होती है और शरीर का तापमान भी संतुलित रहता है। आप चाहें तो दही का लस्सी बनाकर पी सकते हैं। साथ ही दही काफी फिलिंग होता है तो आपको भूख भी नहीं लगेगी |

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स खीर में डालकर खाएं, या लड्डू में मिलाकर या फिर यूं ही, लेकिन व्रत के दौरान इन्हें खाएं जरूर। बादाम की चिक्की खाने से भी आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी। साथ ही लंबे वक्त तक आपको भूख नहीं लगेगी।

 

कुट्टू

कुट्टू का आटा एक पौधे के सफेद फूल से निकलने वाले बीज को पीसकर तैयार किया जाता है। आमतौर पर लोग इसे व्रत में खाते । क्योंकि न तो यह अनाज है और न ही वनस्पति। कुट्टू का आटा ग्लूटन फ्री होने के साथ काफी पौष्टिक भी होता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन-बी की मात्रा अधिक होती है। इस आटे में आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई मिनरल्स होते हैं जो व्रत के लिए पौष्टिक आहार माने जाते हैं। इन्हें पराठा, रोटी या हलवा बनाकर खाते हैं।

फल

फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं। या फिर जूस पीएं। इनसे आपके शरीर को पोषण मिलेगा भूख काबू में रहेगी और ताजे फलों के सेवन से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा। फलों का शेक पीने से भी फायदा होगा।