Sunday, October 21, 2018
Breaking News
Home / STATE NEWS / Jharkhand / झारखंड सरकार ने में अब पूरी तरह पॉलिथीन पर लगाया रोक

झारखंड सरकार ने में अब पूरी तरह पॉलिथीन पर लगाया रोक

इंडियन न्यूज़ नेटवर्क :  झारखंडसरकार ने राज्य में प्लास्टिक कैरी बैग पर बैन लगा दिया है। अधिसूचना जारी होते ही यह प्रभावी हो जाएगा। इसके बाद प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग करने पर कोर्ट में मुकदमा चलेगा। यह फैसला मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव आईपीआरडी सचिव संजय कुमार ने बताया कि पूरे राज्य को प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त क्षेत्र घोषित किया जा रहा है। गजट प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। गजट जारी होने के बाद कोई भी व्यक्ति या कंपनी प्लास्टिक कैरी बैग का निर्माण, भंडारण, आयात, परिवहन, बिक्री और उपयोग नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि जिनके पास प्लास्टिक कैरी बैग हैं, वे गजट से पहले लौटा दें या नष्ट कर दें। अभी 50 माइक्रोन के प्लास्टिक कैरी बैग्स कुछ वन्य क्षेत्रों और पर्यटन स्थलों पर प्रतिबंधित था। पेज2

सरकारी अस्पताल में 48 जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मनोनयन के आधार पर पांच सरकारी कंपनियों से दवा खरीदेगी। रांची स्मार्ट सिटी के लिए मास्टर प्लान मंजूर, जमीन की बाउंड्री का जिम्मा एचईसी को। प्रज्ञा केंद्र से जन्म और अन्य प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अब सिर्फ 10 रुपए देने होंगे। पहले 30 रुपए तय था। जंगली जानवरों के कारण मौत पर मुआवजा राशि अब डेढ़ और ढाई लाख से बढ़कर चार लाख। अन्य क्षति का भी मुआवजा मिलेगा। रामगढ़-रजरप्पा रोड पर एलईडी लाइट लगाने के लिए कंपनी का मनोनयन और 9.87 करोड़ रुपए की मंजूरी।
बिहार और असम को बाढ़ राहत के लिए 5-5 करोड़ रुपए देने की स्वीकृति।