Thursday, February 22, 2018
Breaking News
Home / National / आज से तीन देशों की यात्रा पर पीएम मोदी

आज से तीन देशों की यात्रा पर पीएम मोदी

इंडियन न्यूज़ नेटवर्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) फ़िलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान दौरे के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान भारत और इन देशों के बीच व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, ऊर्जा समेत द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया जाएगा. यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए खाड़ी तथा पश्चिम एशिया प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है. प्रधानमंत्री ने फ़िलिस्तीन और ओमान की यात्रा की पूर्व संध्या पर यह बात कही. 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है.

9 से 12 फरवरी तक इन देशों की यात्रा पर जा रहे पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारी वैश्विक गतिविधियों में इस क्षेत्र को काफी प्राथमिकता दी गई है. हमारे यहां के देशों के साथ बहु-आयामी संबंध हैं’. पीएम मोदी ने फेसबुक पर लिखा, ‘मैं अपनी यात्रा के जरिये भारत के पश्चिम एशिया तथा खाड़ी क्षेत्र के साथ बढ़ते और महत्वपूर्ण संबंध को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हूं’. उन्होंने रेखांकित किया कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फ़िलिस्तीन यात्रा है. उन्होंने कहा कि फ़िलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत को लेकर उनका नजरिया सकारात्मक है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा जॉर्डन के रास्ते 10 फरवरी को फ़िलिस्तीन से शुरू होगी.

उन्होंने कहा, ‘जार्डन से गुजरने की अनुमति को लेकर मैं सुल्तान अब्दुला द्वितीय का आभारी हूं. मैं नौ फरवरी को अम्मान में उनके साथ मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हूं’. प्रधानमंत्री ने खाड़ी देश को मूल्यवान रणनीतिक भागीदार बताया और कहा कि भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी तथा सुरक्षा समेत सभी बड़े क्षेत्रों में सहयोग तेजी से बढ़ा है. उन्‍होंने कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री रशीद शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम समेत अन्य के साथ इन क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि 11 फरवरी को वह ओमान के सुल्तान के साथ बैठक करेंगे और 12 फरवरी को ओमान के उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे. एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि तेल संपन्न यूएई और भारत परस्पर आर्थिक सहयोग और गहन करने के इच्छुक है. दोनों पक्षों के बीच वित्त और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में करार होने की संभावना है. मोदी की तीन पश्चिमी एशियाई देशों फ़िलिस्तीन, ओमान की यात्रा पर शुक्रवार शुक्रवार को प्रस्थान कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *