Monday, October 22, 2018
Breaking News
Home / Prime News / उत्तराखंड विधानसभा में गाय को ‘राष्ट्र माता’ घोषित करने का संकल्प पारित

उत्तराखंड विधानसभा में गाय को ‘राष्ट्र माता’ घोषित करने का संकल्प पारित

उत्तराखंड विधानसभा ने बुधवार को गाय को राष्ट्रमाता बनाने का संकल्प पारित कर दिया गया. यह संकल्प सदन के ज़रिए भारत सरकार को भेज दिया गया है. बीजेपी का कहना है कि गाय को राष्ट्रमाता घोषित किए जाने के बाद गोवंश का संरक्षण बेहतर ढंग से हो सकेगा. लेकिन कांग्रेस ने इसे ढकोसला बताया और सरकार को ज़मीन पर ज़्यादा गंभीरता पूर्वक काम करने की सलाह दी.

पशुपालन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने सदन में यह संकल्प पेश किया. इस पर चर्चा के दौरान विपक्ष की नेता इंदिरा हृदयेश ने पूछा कि गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है? उन्होंने पूछा कि क्या राष्ट्रमाता घोषित करने के बाद गाय सड़कों पर भूखी नहीं घूमेंगी?

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि पूछा कि राज्य में गौसंरक्षण के लिए बने कानून का अनुपालन क्यों नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार पहले गौ संरक्षण को लेकर गंभीर हो, फिर घोषित करे राष्ट्रमाता. लेकिन फिर कांग्रेस ने इस संकल्प का समर्थन किया और यह सदन में सर्वसम्मति से पारित हुआ.

संकल्प पारित होने के बाद रेखा आर्य ने उम्मीद जताई कि भारत सरकार उत्तराखंड और भारत के करोड़ों लोगों की इस इच्छा का सम्मान करेगी और गाय को राष्ट्रमाता घोषित करेगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि गाय के राष्ट्रमाता घोषित होने के बाद देश में गायों के प्रति अपराध रुकेंगे और उनकी स्थिति बेहतर होगी.