Monday, May 28, 2018
Breaking News
Home / Politics / उत्तराखंड में हई कैबिनेट बैठक में 45 महत्त्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर

उत्तराखंड में हई कैबिनेट बैठक में 45 महत्त्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर

उत्तराखंड के राज्यसभा में सोमवार को अनिल बलूनी के नामांकन के बाद विधानसभा में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में कुल 45 फैसलों पर कैबिनेट की मुहर लगी।

इस बैठक में प्रमुख रूप से 18 फैसले निम्नलिखित हैः-

बैठक में उत्तराखंड अनुदानित निजी व्यवसायिक शिक्षण संस्था शुल्क निर्धारण प्रावधानों के बदलाव को मंजूरी मिली।

उत्तराखंड भाषा संस्थान विधेयक को स्वीकृति दी गई। इसके अतिरिक्त इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम देहरादून के समीप निजी संस्था को 30 वर्ष के लिए भूमि आवंटित की गई।

उत्तराखंड राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय अधिनियम 2011 के संशोधन बवाली के स्थान पर कहीं और बन सकेगा। इसके साथ ही पेट्रोलियम ऊर्जा विश्वविद्यालय में नए पाठ्यक्रमों और होम स्टे योजना को मंजूरी दी गई।

उत्तराखंड अधीनस्थ एवं सेवा नियमावली में संशोधन पर मुहर लगाई गई। उत्तराखंड महाधिवक्ता कार्यालय अधिष्ठान कर्मचारी नियमावली को मंजूरी मिली।

हरिद्वार जिले में जमींदारी विनाश अधिनियम में संशोधन कर भूखंड धारकों को राहत  मिली। इसके साथ-साथ पूर्व सैनिक कल्याण निगम के ढांचे में नियमित 3 पदों को सातवां वेतन देने पर मंजूरी दी गई।

उत्तराखंड बाढ़ पर क्षेत्र अधिनियम 2012 में संशोधन को हरी झंडी दिखाई गई। इसके अतिरिक्त राज्य में मिड डे मील योजना के लिए अक्षय पात्र को दो से ढाई एकड़ भूमि देने पर जिलाधिकारी ने अधिकृति जताई।

 उत्तराखंड भू सर्वेक्षण एवं अभिलेख प्रक्रिया में कार्यरत कर्मचारी सेवा नियमावली की घोषणा की गई। इसके साथ ही नैनीताल जिले में लवार डूबा गलियारों में बीएसएनएल टावर लगाने को मुफ्त भूमि देने पर मंजूरी मिली।

एयरफोर्स नेवल हाउसिंग बोर्ड के देहरादून के ईस्ट ऑफ टाउन में बने 807 आवास में से 70 आवासों को सेना और अर्धसैनिक बलों के पूर्व और कार्यरत सैनिकों को देने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *