Wednesday, October 17, 2018
Breaking News
Home / Auto & Mobile / TATA ने पेश की नई कार, 1 लीटर में तय करेगी 100 किमी की दूरी

TATA ने पेश की नई कार, 1 लीटर में तय करेगी 100 किमी की दूरी

नई दिल्ली. भारत के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा हमेशा से ही लोगों के लिए बजट कार का सपना देखते रहे हैं। कुछ हद तक यह सपना उन्होंने नैनो के जरिए पूरा भी किया। लेकिन, अब उनकी प्रेरणा पर ऐसी कार पर काम चल रहा है, जो 1 लीटर पेट्रोल में 100 किमी का माइलेज देगी। ‘टाटा मेगापिक्सल’ के रूप में सामने आने वाली यह कार देखने में आकर्षक होगी और इसमें बेहद एडवांस फीचर होंगे।

 

टाटा मोटर्स फ्यूल की कम खपत करने वाली कार के प्रोजेक्‍ट पर कई साल से काम  कर रही थी। इसके साथ ही रतन टाटा यह भी चाहते थे कि नैनो के बाद ऐसी कार बनाई जाए, जो भारतीय सड़कों के मुताबिक भी हो. खुद रतन टाटा ने इस कार को 82वें जिनेवा मोटर शो में पेश किया था। मेगापिक्सल, टाटा की कॉन्सेप्ट कार है, जो मध्यम को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। चार सीटों वाली इस कार को पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है। इस कार में प्रति किलोमीटर महज 22 ग्राम कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन होगा।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा मेगापिक्सल अगले एक साल के भीतर लॉन्च हो सकती है। कंपनी इसकी लॉन्चिंग को लेकर तैयारियों में जुटी है। इस कार की कीमत 5 से 6 लाख रुपए के बीच होने की संभावना है।

 

एक बार टंकी भरने पर चलेगी 900 किलोमीटर टंकी फुल कराने पर यह कार एक बार में 900 किलोमीटर तक चलाई जा सकेगी। कार 100 किमी/लीटर का माइलेज देगी