Friday, June 22, 2018
Breaking News
Home / Politics / मुख्यमंत्री ने आपदा कंट्रोल रूम का किया औचक निरीक्षण, स्थिति का लिया जायजा

मुख्यमंत्री ने आपदा कंट्रोल रूम का किया औचक निरीक्षण, स्थिति का लिया जायजा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार की सुबह सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर शुक्रवार की शाम बारिश के कारण हुई तबाही की स्थिति का जायजा लिया।

जानकारी के अनुसार, आपदा कंट्रोल रूम से पूरे उत्तराखंड के सभी जिलों पर और साथ ही सभी तीर्थ धाम पर सीसीटीवी के माध्यम से और कंट्रोल रूम के माध्यम से नजर रखी जाती है। इसके माध्यम से किसी भी बड़ी घटना की जानकारी तुरंत रेस्क्यू टीम को दे दी जाती है। मुख्यमंत्री ने सीसीटीवी के माध्यम से केदारनाथ जानकी चट्टी नारायणबगड़ का हाल जाना साथ ही कंट्रोल रूम को सख्त निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने सभी जिला अधिकारियों, आपदा केंद्रों पर तैनात कर्मियों को हर समय अलर्ट रहने व आपात स्थिति में फौरन रेस्क्यू के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला आपदा केंद्रों पर सभी ग्राम प्रधानों के फोन नंबर अपडेट रखे जाएं ताकि किसी आपात स्थिति में शीघ्र संपर्क किया जा सके। आपदा के लिहाज से अगले तीन माह संवेदनशील हैं, इस दौरान विशेष सतर्कता बरतनी होगी, लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि शुक्रवार की शाम उत्तराखंड में बादल फटने की घटना सामने आई थी। प्रमुख घटना जिला पौड़ी गढ़वाल के थलीसैण ब्लॉक के पठानी में देखी गई जहां कई गौशालाएं और जानवर बह गए। इसके अतिरिक्त जिला उत्तरकाशी के बड़कोट में इस तूफान की चपेट में आने से 12 साल की बालिका बह गई।