Thursday, February 22, 2018
Breaking News
Home / Auto & Mobile / ये है 32 किलो का फोल्डेबल स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 150km!

ये है 32 किलो का फोल्डेबल स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलता है 150km!

लास वेगास में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) में एक स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया गया। लक्जेमबर्ग बेस्ड यूजेट को अलग डिजाइन वाला एक अनौखे स्कूटर के तौर पर जाना गया जो आसानी से फोल्ड किया जा सकता है। इसे बेहतरीन डिजाइन और असिमेट्रिक फ्रेम पर बनाया गया है। यूजेट का वजन 32 किलो है और इसे आसानी से फोल्ड करके कहीं भी ले जाया सकता है।

यूजेट को हल्का बनाने के साथ कंपनी ने इसमें एडवांस एलॉय व्हील और कार्बन फाइबर के पुर्जों का इस्तेमाल किया है। इसमें अडेप्टिव LED हेडलाइट के साथ LED ब्रेक लाइट और टेल लाइट लगाई गई हैं। इस स्कूटर में 3 राइडिंग मोड्स – ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। इस स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जो 5.44bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी ने बाहरी बुशिंग और पेरिमीटर डिस्क ब्रेक्स के साथ इंटरनस कैलिपर दिए हैं।

यूजेट को दो बैटरी साइज वर्जन में पेश किया गया है। इनमें फुल चार्ज होने पर एक 70 किलोमीटर और दूसरी 150 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। फास्ट चार्जिंग की मदद से बैटरी को 2 घंटे में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इसके साथ ही इस स्कूटर में लगी बैटरी को बदला जा सकता है और इसे दूसरी डिवाइस को चार्ज करने के लिए पावर बैंक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे स्मार्टफोन को कनेक्ट करके वायरलेस स्पीकर के तौर पर म्यूजिक भी बजा सकते हैं।

यूजेट में नई तरह की कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी दी गई है जिसमें 3G, GPS, वाईफाई और ब्लूटूथ शामिल हैं। स्कूटर को कन्फिगर करना हो या किसी समस्या का पता लगाना हो तो इसके फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल को मोबाइल डिवाइस से कनेक्ट करके किया जा सकता है। इस स्कूटर का उत्पादन 2017 में शुरू किया गया था। 70km तक की रेंज वाले स्कूटर की कीमत 6 लाख रुपये से ज्यादा है। वहीं, 150km रेंज वाले यूनिट की कीमत लगभग 7 लाख रुपये है। आपको बता दें यह स्कूटर पहले यूरोप में बेचा जाएगा। इसके बाद कंपनी इसे एशिया के कुछ हिस्सों के साथ अमेरिका में भी लॉन्च कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *