Monday, July 23, 2018
Breaking News
Home / STATE NEWS / Uttarakhand / Dehradun / प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस वसूली रोकने के लिए, त्रिवेंद्र सरकार लाएगी FEE एक्ट!

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस वसूली रोकने के लिए, त्रिवेंद्र सरकार लाएगी FEE एक्ट!

देहरादून-  प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए उत्तराखंड के सभी स्कूलों में एनसीआरटी की किताबें लागू कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि इन किताबों को लागू करने के लिए टेंडर कर लिया गया है। साथ ही आगामी 15 फरवरी तक सभी सीबीएससी स्कूलों में एनसीआरटी किताबें हरहाल में लागू हो जायेंगी। साथ ही मंत्री ने बताया कि जल्द प्रदेश में मनमानी फीस वसूली रोकने के लिए फी एक्ट भी लाया जायेगा।

एनसीआरटी किताबों को लेकर शिक्षा मंत्री का कहना है कि किताबों को लागू करने में अगर विभाग का कोई भी अधिकारी लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा मंत्री के मुताबिक सरकार इस बात का भी ख्याल रखेगी कि बाजार में नकली किताब न आये।
मनमानी फीस वसूली पर भी लगेगी रोक- देहरादून सहित अन्य जिलों में निजी स्कूलों द्वारा मनमाने ढंग से स्कूल फीस वसूली को लेकर भी सरकार फी एक्ट लेकर आने वाली है। शिक्षा मंत्री का कहना है कि स्कूलों में फिस के नाम पर 1 रुपये के बजाय पांच रुपये की हो रही वसूली पर रोक लगाने के लिए फी-एक्ट लाया जायेगा। इस एक्ट के तहत अभिवाहकों को मार नहीं झेलनी पड़ेगी।
शिक्षा विभाग में ट्रांसफर एक्ट सख्ती से होगा लागू – शिक्षा विभाग में काफी समय से लंबित पड़े ट्रांसफर एक्ट को लेकर भी शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग में ट्रांसफर एक्ट पूरी तरह से लागू हो गया है, जिसका सख्ती से पालन कराया जा रहा है। इसके चलते राज्य के सुगम और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में मनमाने ढंग से तैनाती पर रोक लगेगी।