Saturday, July 21, 2018
Breaking News
Home / Politics / आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग से जन सुविधाओं को बनाया जाए बेहतरः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग से जन सुविधाओं को बनाया जाए बेहतरः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पुरानी जेल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के प्रोजेक्ट फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने एमडीडीए को आईएसओ द्वारा कार्यशैली और कार्य गुणवत्ता के लिए प्रदान किए गए प्रमाण पत्र भी सौंपे गए।

मुख्यमंत्री ने प्रोजेक्ट फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम का किया शुभारम्भ 
मुख्यमंत्री ने एमडीडीए द्वारा आरम्भ किए गए ऑनलाइन पीएफएमएस सिस्टम के पारदर्शी प्रशासन की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग से जन सुविधाओं को बेहतर बनाया जाए। आईटी बेस्ड गवर्नेंस से पब्लिक सर्विंस डिलिवरी सिस्टम मजबूत होता है और सरकार के कामकाज में पारदर्शिता आती है। परिवहन विभाग में ड्राईविंग लाईसेंस और रोड टैक्स का कार्य ऑनलाइन शुरू हो गया है। प्रमुख अस्पतालों में ओपीडी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके साथ-साथ खनन विभाग में ई-अॉक्शन शुरू किया गया है। इसके अतिरिक्त सरकारी विभागों में ई-टेंडरिंग लागू हो गई है।

सीएम ने कहा कि समाज कल्याण, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग आदि में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से कामकाज को सरल और पारदर्शी बनाया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि एमडीडीए की तरह ही अन्य विभाग भी जनता की सुविधाओं से जुड़े कार्यों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ले आएंगे।